Home 2022 महिंद्रा कबीरा फेस्टिवल के छठे संस्करण का समापन सुरों की एक दिलचस्प शाम के साथ हुआ

" मोक्ष भूमि " आपका अभिनंदन करता हैं। धार्मिक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहिये।   निवेदन : " मोक्षभूमि " डेस्क को 9889940000 पर व्हाट्सअप कर निशुल्क ज्योतिष,वास्तु, तीज - त्यौहार और व्रत या अन्य समस्या का समाधान पूछ सकते हैं।

महिंद्रा कबीरा फेस्टिवल के छठे संस्करण का समापन सुरों की एक दिलचस्प शाम के साथ हुआ

15वीं सदी के रहस्यवादी कवि कबीर की विरासत, घाटों की विराटता और वाराणसी की गंगा-जमुनी संस्कृति को समेटे हुए, महिंद्रा कबीरा फेस्टिवल के छठे संस्करण का समापन 20 नवम्बर 2022 को हुआ। प्राचीनतम नगर में सुबह की शुरुआत इंदौर घराना की हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायिका, रामा सुन्दर रंगनाथन की शानदार प्रस्तुति से हुई। उनके साथ तबले पर थे उस्ताद अख्तर हसन और सारंगी पर पं. भारत भूषण गोस्वामी।

महिंद्रा ग्रुप, कल्चरल आउटरीच के हेड और वाईस प्रेसिडेंट, जय शाह ने फेस्टिवल के बारे में कहा, “फेस्टिवल के इस संस्करण में अस्त होते सूरज ने हमारे दिलों को वाराणसी के लोगों, कलाकारों और श्रोताओं की मोहब्बत से रौशन कर दिया। हम वाराणसी से इस वादे के साथ विदा ले रहे हैं कि अगले साल फिर उम्मीदों से भरे इस फेस्टिवल के साथ के साथ लौटेंगे।“ टीमवर्क आर्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर, संजॉय के. रॉय ने कहा, ““पिछले दो दिनों में हमने कई शानदार परफॉर्मेंस देखीं, जिनमें थी नाटकीयता, संगीत और कबीर का दर्शन और ये सब हुआ समयातीत पावन नगरी काशी की पृष्ठभूमि में। हम उन सभी कलाकारों, साझेदारों और श्रोताओं के शुक्रगुजार हैं, जो दुनियाभर से कबीर के दर्शन को जीवित करने आए।“

सरोद उस्ताद, पंडित विकाश महाराज, और उनके साथ उनके बेटे, सितार वादक/गायक अभिषेक महाराज और तबलावादक प्रभाष महाराज ने अनटच्ड म्यूजिक ऑफ़ बनारस सत्र में बनारस घराना की दक्षता और बारीकी का खूबसूरत प्रदर्शन किया। करिश्माई पिता और पुत्रों ने अपनी असाधारण प्रस्तुति से श्रोताओं के दिल को पुलकित कर दिया।

फेस्टिवल में अपनी प्रस्तुति से रोमांचित, पंडित विकाश महाराज ने कहा, “हमने महिंद्रा कबीरा फेस्टिवल के छठे संस्करण में हमने द महाराज ट्रायो के तौर पर परफॉर्म किया और आज प्रस्तुत की गई अधिकांश रचनाएँ मेरी अपनी ही थीं, जैसे कबीर और गंगा। बैंड के द्वारा परफॉर्म किया गए कुछ प्राचीन राग सैंकड़ों साल पुराने हैं, जिन्हें कभी बदला नहीं गया है।”

घाटों की नगरी में आयोजित दोपहर के सत्रों में कबीर के ज्ञान और उनके दर्शन पर फोकस था। फेस्टिवल में एक सत्र दास्तान गोई के माध्यम से कबीर दास के विचारों को प्रस्तुत करने का रहा। जिसमें पहली महिला दास्तानगो, फौजिया ने कबीर के दोहे बयां किये।
फेस्टिवल में अपने परफॉरमेंस पर फौजिया ने कहा, “हमने कबीर को लोककथाओं के नायक के रूप में प्रस्तुत किया, और ऐसा हमें उन्हीं की धुनों पर किया, ‘हमन है इश्क मस्ताना, हमन को होश्यारी क्या’।” दास्तानगो के बाद, एक और सत्र कबीर पंघुडा अल्लाह राम का में पुरुषोत्तम अग्रवाल व विपिन हीरो ने फेस्टिवल के श्रोताओं को कबीर की रूह से परिचय करवाया। फेस्टिवल में अपनी प्रस्तुति से रोमांचित, पुरुषोत्तम अग्रवाल ने कहा, “कबीर अपनी तरह के पहले या अंतिम नहीं थे, बल्कि वो असाधारण थे। अपने विचारों को उन्होंने अपनी आवाज में प्रस्तुत किया। उन्हें एक प्रेम कवि के रूप में न देखकर, उनके विचारों को दार्शनिक व विवेकशील रूप में समझे जाने की जरूरत है। किसी भी अन्य उत्तर भारतीय की तरह मेरे मन में भी कबीर की एक छवि रही है। महिंद्रा कबीरा फेस्टिवल के माध्यम से मुझे ऐसे संवेदनशील श्रोताओं से जुड़ने का मौका मिला जिनमें कबीर के विचार झलकते हैं।“

शाम को शिवाला घाट पर हुए संगीत के मधुर प्रोग्राम में कंटेम्पररी फोक के जाने-माने कलाकारों ने प्रस्तुति दी, जिनमें शामिल थेः द तापी प्रोजेक्ट दृ योगेन्द्र सनियावाला, स्वाति मीनाक्सी, बीजू नाम्बिअर और गौरव कपाड़िया; गायिका-गीतकार जसलीन औलख, और कंटेम्पररी इंडिया फोक बैंड द रघु दीक्षित प्रोजेक्ट।

फेस्टिवल के बारे द तापी प्रोजेक्ट ने कहा, “हमने कबीर के अपने द्वारा बनाए गीतों पर प्रस्तुति दी। हर गाना आज मानो अपने मुकाम पर पहुंचा था, हर गीत ने श्रोताओं के दिलों को छू लिया।”

महिंद्रा कबीरा से जुड़े अपने अनुभवों पर दीक्षित ने कहा, “फेस्टिवल के छठे संस्करण में, मैंने जसलीन औलख के साथ कोलोब्रेट किया और ये यादगार अनुभव रहा। इस साल मैंने एक गाने में संत शेषनाथ और कबीर के विचारों को प्रस्तुत किया। मैंने कबीर के पारम्परिक गानों पर प्रस्तुति देने की योजना नहीं बनाई थी… लेकिन मैंने पहली बार फेस्टिवल के लिए कुछ नई रचनाएं बनाई।” साथ ही, औलख ने खुद को खुशकिस्मत कहा कि उन्हें कबीर के जन्मस्थल पर प्रस्तुति देने का मौका मिला।


उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अन्य लेख पढ़ने के लिए साथ ही अपनी सुझाव संग पसंद – नापसंद जरूर बताएं। साथ ही जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट ” मोक्ष भूमि – काशी ” के साथ। हमारी टीम को आपके प्रतिक्रिया का इन्तजार है। 9889881111



नवीनतम

उत्पन्ना एकादशी : आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व्रत के नियम तथा महत्व..

वास्तु : अपने घर या प्रतिष्ठान में लगाए कुबेर का पौधा, ये मिलेगा चमत्कारी परिणाम

पढ़िए, भगवान विष्णु को क्यों कहा जाता है नारायण और हरि ? क्या होते है इसके मायने

एक शहर ऐसा जहां दर्शन देते हैं एक साथ अष्ट भैरव … ये है अष्ट भैरव के 8 रूप.

16 नवंबर काल भैरव अष्टमी, काल भैरव की उपासना का महत्व तथा स्वरूप करें यह अचूक उपाय होगा महा लाभ….

बाबा लाट भैरव की अद्भुत कहानी, जब औरंगजेब हुआ बाबा कपाल भैरव के सामने नतमस्तक। आइए जानते हैं कहां पर स्थित है यह प्राचीन मंदिर

भय निवारण भैरव का सौम्य स्वरूप कमच्छा के बटुक भैरव

कौन है काल भैरव ? क्यों कहा जाता है इन्हें काशी का कोतवाल ? क्या है इनके काशी आगमन की कथा ? और कहां पर स्थित है बाबा काल भैरव का भव्य दरबार ?


आज का राशिफल

आज का राशिफल : 20 नवंबर 22 को ऐसा होगा आपका दिन


दैनिक पंचांग

पंचांग 20 नवंबर 22 : जानिए अभिजीत मुहूर्त, दिशाशूल और चौघडिया


जन्मदिन राशिफल

जन्मदिन 17 नवंबर 22 : आज जन्मे जातक कठोर और उग्र स्वर के स्वामी…

आज जिनका जन्मदिन है – 15 नवंबर 22 को जन्मे जातको का होगा ऐसा अगला साल


साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक राशिफल : ये है इस सप्ताह 14 से 20 नवम्बर का ग्रह चक्र, जानिये…

साप्ताहिक राशि फल 07 से 13 नबंवर तक : जानिए वो बातें जिससेl आपको मिलेगा नयी राह

व्रत – त्यौहार

उत्पन्ना एकादशी : आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व्रत के नियम तथा महत्व..

मार्गशीर्ष मास : हिंदी के नौवा महीने के व्रत और त्यौहार का यह हैं डिटेल

काशी में जब राक्षसी बन जाती है एक दिन की देवी , प्रसाद में चढ़ता है बैगन और मूली


– वास्तु – टोटका

वास्तु : अपने घर या प्रतिष्ठान में लगाए कुबेर का पौधा, ये मिलेगा चमत्कारी परिणाम

वास्तु : घोड़ा के नाल से न सिर्फ सुख-समृद्धि आती है बल्कि बचाती है बुरी नजर से भी

यदि आपके दाम्पत्य जीवन में है कुछ खटास तो करें ये उपाय, होगा सुखी वैवाहिक जीवन

परेशानियों से छुटकारा का उपाय है पवित्र पीपल पेड़, जानिए क्या है उपाय


– इन्हें भी जानिए

जानिए पूजा का सही समय …आखिर दोपहर के समय पूजा क्यों नहीं करनी चाहिए?

जानिये नवंबर माह 2022 के तीज-त्यौहार और उसके मुहूर्त

गोपाष्टमी : कब शुरू हुआ गौ पूजन, जानिए गाय के शरीर में है किन किन देवता का हैं निवास


जिन्हें ज्यादा पढ़ा गया

प्राचीन मंदिर : अपने माँ के पापों के प्रायश्चित के लिए गरुण ने स्थापित किया था गरुड़ेश्वर महादेव को

काशी का अदभुत लोटा भंटा मेला : जहाँ श्रद्धांलु भगवान शिव को चखाते है बाटी चोखा का स्वाद

काशी दर्शन : अकाल मृत्यु को टालने के लिए स्वयं धरती का सीना फाड़ कर निकले शिवशंभु

विश्व का एक मात्र मंदिर, जहां कोई प्रतिमा नहीं बल्कि है अखंड राष्ट्र का नक्शा

पापों का हरण करती गंगा से भी प्राचीन नदी “वरुणा”

जानिए कैसे बनी काशी संगीत की नगरी ?

काशी में एक स्थान ऐसा भी जहां स्वयं भगवान शिव के मंत्रोच्चार से होती है मोक्ष की प्राप्ति

जानिए छठ पूजा पर सूर्य को अर्घ्य क्यों दिया जाता है?

जानिये कौन हैं छठ व्रत में पूजित छठी मैया


मानो न मानो

आखिर जेठ के तपती दुपहरियां में बगीचे में वो कौन थी….

वह बूढ़ा…


खबरों के लिए क्लिक करें – https://innovest.co.in


यदि आप सनातनी है तो काशी की नष्ट हो रही ऊर्जा को बचाने के लिए अभियान में आप के साथ की जरूरत है। कृपया सम्पर्क करें… 9889881111, 8765000123


डिसक्लेमर
‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। जानकारी पूरी सावधानी से दी जाती हैं फिर भी आप पुरोहित से स्पस्ट कर लें।

Author: Admin Editor MBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!