Home 2022 नदी : ऋग्वेद में सबसे पवित्र नदी किसे बताया गया है, कहां है ये नदी

" मोक्ष भूमि " आपका अभिनंदन करता हैं। धार्मिक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहिये।   निवेदन : " मोक्षभूमि " डेस्क को 9889940000 पर व्हाट्सअप कर निशुल्क ज्योतिष,वास्तु, तीज - त्यौहार और व्रत या अन्य समस्या का समाधान पूछ सकते हैं।

नदी : ऋग्वेद में सबसे पवित्र नदी किसे बताया गया है, कहां है ये नदी

भारतीय पुरातत्ववेत्ताओं और नासा ने सरस्वती नदी के विषय में काफी खोजबीन की है, जिससे अब प्रमाणित हो गया है कि यह किसी तरह का मिथक या कपोल कल्पित बाते नहीं है बल्कि सरस्वती एक ऐतिहासिक नदी थी जो कालान्तर में लुप्त हो गई तथा उसके परिवहन पथ पर यमुना बहने लगी।

प्राप्त साक्ष्यों से यह मालूम हुआ है कि नदी के किनारों पर हजारों की संख्या में गाँव और नगर बसे हुए थे, जो हड़प्पा संस्कृति कहलाई. यह सिन्धु सभ्यता की पूर्ववर्ती संस्कृति थी।

माना जाता है कि 900 ई पू के आसपास नदी का पानी सूखने लगा सम्भवतः विवर्तनिक बदलाव के कारण यह नदी सूख गई. सूखने से पूर्व सरस्वती आदिबद्री (देहरादून के नजदीक) और राजस्थान, गुजरात के अपवाह तन्त्र होते हुए अरब सागर में जाकर मिलती थी।

सबसे पवित्र नदी

सरस्वती का उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है. इस वेद में इस प्राचीन भारतीय नदी के बारे में नदीतमे (नदियों में श्रेष्ट), अम्बितमे व देवितमे (माताओं देवियों में श्रेष्ट) मानी गई सरस्वती का उद्गम भारतीय पुरातत्व परिषद के अनुसार हिमालय पर्वतमाला की शिवालिका श्रेणी के रूपण हिमनद से बताया गया है. हालांकि वर्तमान में सरस्वती नदी लुप्त नदियों में गिनी जाती है, इसके बारे में अधिक पुरातात्विक जानकारियां उपलब्ध नही है।

नदी की भागोलिक स्थिति

यह नदी रूपण से आदिबद्री तक पहुच कर जल धारा का रूप ले लेती थी. द्रष्द्वती व हिरण्यवती जैसी सहायक धाराओं का जल लेकर वर्तमानकालीन सतलज व यमुना मार्ग के मध्य भाग में बहने वाली वेद पुराणकालीन सरस्वती के प्रवाह मार्ग कालान्तर में भूगर्भिक हलचलों रवन उत्थानों के स्वरूप पश्चिम में खिचकते हुए अततः जलापूर्ति में कमी आने से सतह पर सूखते गये और यह नदी धीरे धीरे विलुप्त (अन्तः सलिला) हो गई।

इसरों द्वारा किये गये शोध से पता चला है कि कुरु क्षेत्र का ब्रह्मा सरोवर, पेहवा आदि में विद्यमान अर्द्ध चन्द्राकार झीलें तथा पंजाब, हरियाणा व उत्तर पश्चिमी राजस्थान से होकर पाकिस्तान तक घग्घर हकरा नारा के रूप में द्रश्यमान प्रवाह मार्ग उक्त सरस्वती नदी की धरातलीय भूमिगत उपस्थति के प्रमाण है।

आरंभिक पुरातात्विक प्रमाणों के आधार पर हड़प्पा सभ्यता को सिन्धु घाटी सभ्यता का नाम दिया गया. किन्तु सिन्धु तट पर प्राप्त प्राचीन बस्तियों (265) से कई गुना प्राचीन बस्तियों (2600) वैदिक सरस्वती नदी के तट पर पाये जाने से इसे सिन्धु सरस्वती सभ्यता के नाम से मान्य किया जाने लगा है।

नदी का उद्गम स्थल

प्राचीन भारतीय ग्रन्थ महाभारत के अनुसार विलुप्त सरस्वती नदी का उद्गम स्थल वर्तमान हरियाणा प्रदेश के यमुनानगर के आदिबद्री नामक स्थान को माना जाता है, इस पवित्र नदी का यह उद्गम स्थल होने के कारण आज यह एक तीर्थस्थल के रूप में अपनी मान्यता रखता है. आज भी हरियाणा के आदिबद्री की शिवालिक पहाडियों में एक छोटे आकार में जल धारा बहती है, जो कुछ दुरी पर चलकर समाप्त हो जाती है, इसलिए ऐसा भी माना जाता है, कि सरस्वती वर्तमान में पाताल में बहती है।

हरियाणा के कुरुक्षेत्र मैदान में बड़े सरोवर बने हुए है, जब सरस्वती अपने इस प्रवाह मार्ग से चला करती थी, तब ये सरोवर जल से भर जाया करते थे, तथा जल की कमी के समय इसी जल का उपयोग किया जाता है. इतिहासकारों द्वारा इस संबंध में किये गये शोधों से इस बात की पुष्टि होती है, कि सरस्वती का उद्गम उतरांचल के हिमनंद ग्लेशियर से हुआ करता था. यही से जल धारा नीचे बहकर नदी का रूप धारण करती थी, इस ग्लेशियर को सरस्वती ग्लेशियर भी कहा जाता है।

इस नदी में समय समय पर प्रवाह तन्त्र में बदलाव हुए थे, एक समय यह चम्बल की सहायक नदी हुआ करती थी. उस समय यह अपना जल यमुना के साथ भी सांझा किया करती थी. प्रयाग में गंगा, यमुना एवं सरस्वती का संगम माना जाता है, असल में ये नदियाँ यहाँ कभी नही मिलती थी।

विलुप्त होने के कारण

आज के समय में सरस्वती के बारे में सबसे रोचक सवाल यही हैं कि सरस्वती नदी आखिर कैसे विलुप्त हो गई . क्यों वो एक कारण था जिसके चलते हमेशा बारहमास चलने वाली जलधारा बस एक इतिहास ही रह गई।

पिछले दो दर्शकों में इतिहासकारों तथा पुरातत्ववेत्ताओं का मानना है कि सरस्वती नदी जिस ग्लेशियर से होकर निकलती थी संभवतः वे सूख गये होंगे इस कारण यह नदी अपने आप सूख गई होगी।



नवीनतम

विदेश में मंदिर : क्यों दुनिया में ख़ास है दुबई का जेबेल अली में पूजा गांव

कहीं आपके पूर्वज नाराज तो नहीं ? अगहनी अमावस्या पर आज करे ये उपाय ..

आध्यात्म : क्या सच में हिन्दू धर्म में 33 करोड़ देवी देवता हैं ?

वास्तु : अपार धन दौलत के लिए मंगलवार को करें ये चमत्कारी उपाय

साप्ताहिक राशिफल : 21 से 27 नवम्बर

जानिए, करियर में सफलता के लिए कौन सा रुद्राक्ष करे धारण

काशी के दुर्लभ मंदिर : हयग्रीव केशव, भक्त और भगवान की कड़ी

करिये सूर्य की उपासना पाइये बल और तेज के साथ सुख और समृद्धि

सोम प्रदोष व्रत 21 नवम्बर : भगवान भोलेनाथ की कृपा से होगी सुख-सौभाग्य में अभिवृद्धि सोम प्रदोष व्रत से मिलेगा आरोग्य सुख

एकादशी तिथि का आध्यात्म एवं ज्योतिष में का महत्त्व


आज का राशिफल

राशिफल : 23 नवंबर 2022

राशिफल 22 नवंबर 22 – ग्रहओं के चाल से ऐसा रहेगा आप का आज का दिन


दैनिक पंचांग

पंचांग : 23 नवंबर 22


जन्मदिन राशिफल

जन्मदिन दिन : आज पैदा हुए जातक जाने अपना शुभ रंग, अंक और महीना

जन्म दिन 22 नवंबर 22 – आज जन्मे जातक जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले और साहसी…

21 नवंबर 22 : जानिए जिनका आज जन्मदिन है उनका कैसा रहेगा यह वर्ष


साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक राशिफल : 21 से 27 नवम्बर

साप्ताहिक राशिफल : ये है इस सप्ताह 14 से 20 नवम्बर का ग्रह चक्र, जानिये…

व्रत – त्यौहार

उत्पन्ना एकादशी : आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व्रत के नियम तथा महत्व..

मार्गशीर्ष मास : हिंदी के नौवा महीने के व्रत और त्यौहार का यह हैं डिटेल

काशी में जब राक्षसी बन जाती है एक दिन की देवी , प्रसाद में चढ़ता है बैगन और मूली


– वास्तु – टोटका

वास्तु : अपने घर या प्रतिष्ठान में लगाए कुबेर का पौधा, ये मिलेगा चमत्कारी परिणाम

वास्तु : जानिये काले चावल के उपाय जो आप में ला देगा बदलाव

वास्तु : अपने घर या प्रतिष्ठान में लगाए कुबेर का पौधा, ये मिलेगा चमत्कारी परिणाम

वास्तु : घोड़ा के नाल से न सिर्फ सुख-समृद्धि आती है बल्कि बचाती है बुरी नजर से भी

यदि आपके दाम्पत्य जीवन में है कुछ खटास तो करें ये उपाय, होगा सुखी वैवाहिक जीवन

परेशानियों से छुटकारा का उपाय है पवित्र पीपल पेड़, जानिए क्या है उपाय


– इन्हें भी जानिए

जानिए पूजा का सही समय …आखिर दोपहर के समय पूजा क्यों नहीं करनी चाहिए?

जानिये नवंबर माह 2022 के तीज-त्यौहार और उसके मुहूर्त

गोपाष्टमी : कब शुरू हुआ गौ पूजन, जानिए गाय के शरीर में है किन किन देवता का हैं निवास


जिन्हें ज्यादा पढ़ा गया

प्राचीन मंदिर : अपने माँ के पापों के प्रायश्चित के लिए गरुण ने स्थापित किया था गरुड़ेश्वर महादेव को

काशी का अदभुत लोटा भंटा मेला : जहाँ श्रद्धांलु भगवान शिव को चखाते है बाटी चोखा का स्वाद

काशी में एक स्थान ऐसा भी जहां स्वयं भगवान शिव के मंत्रोच्चार से होती है मोक्ष की प्राप्ति


मानो न मानो

आखिर जेठ के तपती दुपहरियां में बगीचे में वो कौन थी….

वह बूढ़ा…


खबरों के लिए क्लिक करें – https://innovest.co.in


यदि आप सनातनी है तो काशी की नष्ट हो रही ऊर्जा को बचाने के लिए अभियान में आप के साथ की जरूरत है। कृपया सम्पर्क करें… 9889881111, 8765000123


डिसक्लेमर
‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। जानकारी पूरी सावधानी से दी जाती हैं फिर भी आप पुरोहित से स्पस्ट कर लें।

Author: Admin Editor MBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!