Home 2023 भगवान विष्णु, राम और कृष्ण की तरह क्यों नहीं लगता महादेव के आगे ‘श्री’

" मोक्ष भूमि " आपका अभिनंदन करता हैं। धार्मिक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहिये।   निवेदन : " मोक्षभूमि " डेस्क को 9889940000 पर व्हाट्सअप कर निशुल्क ज्योतिष,वास्तु, तीज - त्यौहार और व्रत या अन्य समस्या का समाधान पूछ सकते हैं।

भगवान विष्णु, राम और कृष्ण की तरह क्यों नहीं लगता महादेव के आगे ‘श्री’

हिन्दू धर्म में भगवान विष्णु और उनके अवतारों के आगे ‘श्री’ शब्द का प्रयोग किया जाता है। यह श्री न सिर्फ भगवान को संबोधित करने के लिए लगाया जाता है बल्कि उनके प्रति हमारे सम्मान को भी दर्शाता है।

इसी कड़ी में एक सवाल यह उठता है कि आखिर श्री कृष्ण, श्री विष्णु, श्री राम आदि की तरह भगवान शिव के आगे श्री क्यों नहीं लगता है।

श्री का अर्थ होता है लक्ष्मी। माता लक्ष्मी का एक नाम श्री भी है। भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। ऐसे में भगवान विष्णु के आगे श्री लगाने का अर्थ है विष्णु के साथ मां लक्ष्मी का वास।

ठीक ऐसे ही भगवान विष्णु के अवतार हैं श्री राम और श्री कृष्ण और हर एक अवतार में माता लक्ष्मी ने भी भगवान विष्णु के साथ-साथ अवतार लिया है। जैसे कि राम के साथ सीता और कृष्ण के साथ रुक्मणि।

इसी कारण से राम जी और कृष्ण जी के आगे भी श्री का उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि अगर राधा रानी के आगे श्री राधा कहकर उन्हें पुकारा जाए तो इसका अर्थ है राधा रानी और कृष्ण का साथ में स्मरण।a

पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब-जब पृथ्वी पर भगवान विष्णु ने अवतार लिया है तब-तब माता लक्ष्मी भी उनके साथ अवतरित हुई हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों को सिर्फ श्री राम और श्री कृष्ण के साथ ही माता लक्ष्मी के अवतार लेने के बारे में पता है।

बता दें कि, भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार, वाराह अवतार आदि में भी माता लक्ष्मी अवतरित हुईं थीं। भगवान वराह के साथ माता वाराही, भगवान नृसिंह के साथ माता नारसिंही, भगवान वामन के साथ माता पद्मा और भगवान परशुराम के साथ माता धारिणी।

जब हम भगवान विष्णु और उनके किसी भी अवतार के नाम के आगे श्री लगाते हैं तो इसका मतलब होता है माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को एक मानकर उनकी पूजा करना या उन्हें स्मरण करना।

वहीं, भगवान शिव के आगे श्री नहीं लगाया जाता है। जिसका कारण यह है कि भगवान शिव के साथ माता लक्ष्मी नहीं बल्कि माता पार्वती पूजी जाती हैं। भगवान शिव की अर्धांगिनी माता पार्वती हैं।

ऐसे में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा के लिए श्री के बजाय उनके अर्धनारेश्वर रूप को स्मरण करते हुए उनके नाम के साथ उन्हें पुकारा जाता है। इसके अतिरिक्त भगवान शिव और माता पार्वती को गौरीशंकर कहकर भी एक साथ स्मरण किया जा सकता है।




इन्हें भी पढ़िए..

आखिर क्यों अपने ही बेटे के हाथों मारे गए थे अर्जुन

जानें शिवरात्रि और महाशिवरात्रि में क्या है अंतर

इस साल 7 या 8 मार्च, किस दिन खेली जाएगी होली? जानें होलिका दहन का सही मुहूर्त

जानिए क्या है फाल्गुन मास का धार्मिक महत्व, किनका करें पूजा…

महाशिवरात्रि पर इन राशियों को मिलेगा शिव जी का महा आर्शीवाद


दैनिक पंचांग / राशिफल

जिनका आज जन्मदिन है 10 फरवरी, जानिए अपना स्वभाव, वर्षफल और शुभ तिथियां

आज का पंचांग, 10 फरवरी 2023, शुक्रवार

आज का राशिफल 10 फरवरी 2023 शुक्रवार

आज का पंचांग, 9 फरवरी 2023, गुरुवार

आज का राशिफल , 9 फरवरी 2023, गुरुवार


अवश्य पढ़िए..

ये हैं आज से शुरू हुए हिंदी कैलेंडर के अंतिम मास फागुन की ख़ास बातें

आज से शुरू हो रहा है फाल्गुन माह, जानें महत्त्व, नियम और पूजा विधि

यदि हैं आज कोर्ट कचहरी के चक्कर से परेशान, राहत के लिए आजमाये ये उपाय

छिड़कें दो चुटकी नमक, मिलेगा जोरदार तरक्की आपको अपने करियर में

शनि देव को शांत करने के पाँच प्रयोग, पढ़िए ब्रह्म पुराण’ में क्या कहते है शनिदेव

पत्थर रूप में ही क्यों शिंगणापुर में प्रकट हुए शनि पढ़िए पुरी कहानी

कुछ ऐसा रहेगा आपका फरवरी में ग्रह चाल , जानिए अपने राशि का हाल

जानिए, फरवरी में ये हैं शादी के मूहूर्त, कब कर सकते हैं गृहप्रवेश, मुंडन, साथ ही पंचक का मतलब और कब है पंचक ?

ये है फरवरी माह के व्रत, त्योहार और छुट्टी की लिस्ट, जानिए कब है महाशिवरात्रि ?


उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अन्य लेख पढ़ने के लिए साथ ही अपनी सुझाव संग पसंद – नापसंद जरूर बताएं। साथ ही जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट ” मोक्ष भूमि – काशी “ के साथ। हमारी टीम को आपके प्रतिक्रिया का इन्तजार है। 9889881111



डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता को जाँच लें । सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/ प्रवचनों /धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। जानकारी पूरी सावधानी से दी जाती हैं फिर भी आप पुरोहित से स्पस्ट कर लें।

Author: Admin Editor MBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!