Home 2023 साल का पहला सूर्य ग्रहण, राशियों पर क्या होगा प्रभाव

" मोक्ष भूमि " आपका अभिनंदन करता हैं। धार्मिक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहिये।   निवेदन : " मोक्षभूमि " डेस्क को 9889940000 पर व्हाट्सअप कर निशुल्क ज्योतिष,वास्तु, तीज - त्यौहार और व्रत या अन्य समस्या का समाधान पूछ सकते हैं।

साल का पहला सूर्य ग्रहण, राशियों पर क्या होगा प्रभाव

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल के महीने में पड़ेगा और इस ग्रहण के मिले-जुले प्रभाव सभी राशियों को देखने को मिलेंगे। आइए जानें आपकी राशि में इस सूर्य…

सूर्य ग्रहण एक ऐसी खगोलीय घटना होती है जिसमें सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है और उस समय चन्द्रमा के पीछे सूर्य का प्रतिबिंब कुछ समय के लिए पूरी तरह से ढक जाता है। विज्ञान में इस घटना को ही सूर्यग्रहण कहा जाता है।

यदि ज्योतिष की मानें तो सूर्य ग्रहण राशियों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। हर एक ग्रहण का सभी राशियों में कुछ न कुछ प्रभाव जरूर होता है और इनके प्रभाव से राशियों को कुछ लाभ भी होता है।

वहीं कुछ राशियों पर सूर्य ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव भी हो सकता है। सूर्य ग्रहण के दौरान पृथ्वी और सूर्य के बीच में चांद के आ जाने से पृथ्वी पर रोशनी ठीक से नहीं पड़ पाती है और कुछ समय के लिए पृथ्वी अन्धकार में डूब जाती है।

इस साल का पहला सूर्यग्रहण अप्रैल के महीने में पड़ने वाला है। सूर्य ग्रहण मुख्य रूप से अमावस्या तिथि के दिन पड़ता है। साल 2023 में पड़ने वाले पहले सूर्य ग्रहण की तिथि और इसके राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में कुछ बातें।

कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल, 2023, बृहस्पतिवार के दिन पड़ेगा।

सूर्य ग्रहण का समय- 20 अप्रैल, प्रातः 7 बजकर 4 मिनट से दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक।

हालांकि इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत में नहीं होगा, लेकिन फिर भी सूतक काल मान्य होगा।

सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव

साल के पहले सूर्य ग्रहण का अलग राशियों पर अलग तरह का प्रभाव पड़ेगा। कुछ राशियों को इसके प्रभाव से धन लाभ मिल सकता है और कुछ की उन्नति संभव है, वहीँ कुछ विशेष राशियों को नुकसान भी हो सकता है। आइए जानें सूर्यग्रहण के प्रभाव के बारे में।

मेष राशि

मेष राशि पर सूर्य ग्रहण के मिले-जुले प्रभाव हो सकते हैं और जहां उन्हें नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है, वहीं उनकी सेहत पर कुछ बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं। आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोगों पर सूर्य ग्रहण अनुकूल प्रभाव देगा। इस राशि को धन लाभ मिल सकता है। आप कोई नया व्यापार शुरू कर सकते हैं और नौकरी में भी शुभ योग हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों के लिए कुछ बुरे संकेत हैं। सोच-समझकर धन का व्यय जड़ें अन्यथा आपको बड़ा नुक्सान हो सकता है। कुछ समय के लिए पैसा प्रॉपर्टी में न लगाएं।

कर्क राशि

आपकी राशि के लिए सूर्य ग्रहण कुछ विशेष प्रभाव लाएगा। इसके प्रभाव से आपको कुछ नए संबंध बनाने में मदद मिलेगी। कुंवारे लोगों के लिए जल्द ही शादी के योग बनेंगे।

सिंह राशि

आपके लिए सूर्य ग्रहण का मिला-जुला प्रभाव हो सकता है। आपको करियर (करियर होरोस्कोप 2023) में सफलता मिल सकती है, लेकिन धन का व्यय नुकसान पहुंचा सकता है। कोई भी निर्णय लेने से पहले बड़ों की सलाह जरूर लें।

कन्या राशि

कन्या राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण के प्रभाव से परिवार से पूर्ण सहयोग मिलेगा। आपको कोई नयी जिम्मेदारी मिल सकती है जिसका आपको वर्कप्लेस में लाभ होगा।

तुला राशि

तुला राशि को थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है। होशियारी से कोई भी निर्णय लें और धन का व्यय न करें। आपको धन की कमी भी महसूस हो सकती है। हालांकि कुछ समय बाद समय अनुकूल हो जाएगा।

वृश्चिक राशि

आपको सूर्य ग्रहण के प्रभाव से किसी रिश्ते में धोखा मिल सकता है। किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास न करें। सोच समझकर ही आगे बढ़ें।

धनु राशि

धनु राशि के लिए सूर्य ग्रहण हर तरह से सकारात्मक है। आपके आने वाले समय में धन के योग बनेंगे। कोई नई नौकरी से लाभ होगा और प्रेम में भी सफलता के योग हैं।

मकर राशि

मकर राशि के लोगों के लिए समय उत्तम है। आपके बिगड़े काम भी बनेंगे और आपको नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। वर्कप्लेस में सीनियर्स का सहयोग आपको आगे बढ़ाएगा।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लिए समय कुछ उतार-चढ़ाव लाएगा। आपका नया व्यापार आपको लाभ दिलाएगा, लेकिन किसी बाहरी पर विश्वास न करें क्योंकि आपको विश्वासघात मिल सकता है।

मीन राशि

मीन राशि के लोगों के लिए साल का पहला सूर्यग्रहण ऊर्जा का संचार करेगा। आपको धन लाभ मिल सकता है और पुरानी योजनाएं सफल हो सकती हैं।

सभी राशियों के लिए सूर्य ग्रहण के मिले-जुले प्रभाव मिलेंगे। किसी भी समस्या से घबराएं नहीं और समाधान के बारे में विचार करें।




इन्हें भी पढ़िए..

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया देवाधिदेव महादेव श्री काशी विश्वनाथ एवं काशी के कोतवाल काल भैरव का दर्शन पूजन

पौराणिक कथा : भगवान शिव का नाम त्रिपुरारी कैसे पड़ा

इस स्थान पर होती है शिवलिंग की रात में पूजा, जानें इसकी वजह

किनको और क्यों रखना चाहिए शिखा या चोटी, मिलता हैं ये लाभ…

भगवान विष्णु, राम और कृष्ण की तरह क्यों नहीं लगता महादेव के आगे ‘श्री’


दैनिक पंचांग / राशिफल

जिनका आज जन्मदिन है 14 फरवरी

आज का राशिफल 14 फरवरी 2023 मंगलवार

आज का पंचांग 14 फरवरी 2023 मंगलवार

साप्ताहिक राशिफल 13 -19 फरवरी : जानिए ग्रहों के चाल से कैसा रहेगा यह सप्ताह

जिनका आज जन्मदिन है 13 फरवरी, कुछ ऐसा रहेगा यह वर्ष…

आज का पंचांग, 13 फरवरी 2023, सोमवार

आज का राशिफल, 13 फरवरी 2023, सोमवार


अवश्य पढ़िए..

जानें शिवरात्रि और महाशिवरात्रि में क्या है अंतर

इस साल 7 या 8 मार्च, किस दिन खेली जाएगी होली? जानें होलिका दहन का सही मुहूर्त

जानिए क्या है फाल्गुन मास का धार्मिक महत्व, किनका करें पूजा…

ये हैं आज से शुरू हुए हिंदी कैलेंडर के अंतिम मास फागुन की ख़ास बातें

आज से शुरू हो रहा है फाल्गुन माह, जानें महत्त्व, नियम और पूजा विधि

यदि हैं आज कोर्ट कचहरी के चक्कर से परेशान, राहत के लिए आजमाये ये उपाय

छिड़कें दो चुटकी नमक, मिलेगा जोरदार तरक्की आपको अपने करियर में

शनि देव को शांत करने के पाँच प्रयोग, पढ़िए ब्रह्म पुराण’ में क्या कहते है शनिदेव

कुछ ऐसा रहेगा आपका फरवरी में ग्रह चाल , जानिए अपने राशि का हाल

जानिए, फरवरी में ये हैं शादी के मूहूर्त, कब कर सकते हैं गृहप्रवेश, मुंडन, साथ ही पंचक का मतलब और कब है पंचक ?

ये है फरवरी माह के व्रत, त्योहार और छुट्टी की लिस्ट, जानिए कब है महाशिवरात्रि ?


पौराणिक कथाएं

आखिर क्यों अपने ही बेटे के हाथों मारे गए थे अर्जुन

पत्थर रूप में ही क्यों शिंगणापुर में प्रकट हुए शनि पढ़िए पुरी कहानी


उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अन्य लेख पढ़ने के लिए साथ ही अपनी सुझाव संग पसंद – नापसंद जरूर बताएं। साथ ही जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट ” मोक्ष भूमि – काशी “ के साथ। हमारी टीम को आपके प्रतिक्रिया का इन्तजार है। 9889881111



डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता को जाँच लें । सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/ प्रवचनों /धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। जानकारी पूरी सावधानी से दी जाती हैं फिर भी आप पुरोहित से स्पस्ट कर लें।

Author: Admin Editor MBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!