Home 2023 गोवा के एकादश ‘अखिल भारतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ अर्थात कल्याणकारी हिन्दू राष्ट्र की स्थाप

" मोक्ष भूमि " आपका अभिनंदन करता हैं। धार्मिक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहिये।   निवेदन : " मोक्षभूमि " डेस्क को 9889940000 पर व्हाट्सअप कर निशुल्क ज्योतिष,वास्तु, तीज - त्यौहार और व्रत या अन्य समस्या का समाधान पूछ सकते हैं।

गोवा के एकादश ‘अखिल भारतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ अर्थात कल्याणकारी हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए ‘वैश्विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव’

कुछ दिनों से केवल भारत में ही नहीं, अपितु संपूर्ण विश्व में हिन्दू राष्ट्र की चर्चा हो रही है; वहीं कट्टर भारतद्वेषी लोग हिन्दू राष्ट्र के विरुद्ध दुष्प्रचार कर रहे हैं । कुछ लोग भारत यदि धर्माधिष्ठित बना, तो भारत की स्थिति इस्लामी देश पाकिस्तान की भांति हो जाएगी, ऐसा भी बोलते हैं; तो खालिस्तानवादी नेता हिन्दू राष्ट्र की अपेक्षा खालिस्तानवाद की कल्पना अच्छी होने की बात करते हैं । कुछ लोग हिन्दू राष्ट्र के कारण ‘सेक्युलर’ भारत को संकट उत्पन्न होने का, साथ ही उनका आरोप है कि उसके कारण गैर हिन्दुओं के अस्तित्व पर प्रश्न उठाया जा रहा है । परंतु इस दुष्प्रचार में बिल्कुल ही तथ्य नहीं है, इसे हमें समझना होगा । हिन्दू राष्ट्र कोई राजनीतिक संकल्पना नहीं है, अपितु सभी प्राणियों के कल्याण के लिए एक आदर्श व्यवस्था है । यह कोई नया राजतंत्र नहीं है, अपितु अनेक शतकों तक भारत में यह राजतंत्र था । भारत अनादि काल से हिन्दू राष्ट्र ही था । त्रेतायुग के राजा हरिश्चंद्र एवं प्रभु श्रीराम, द्वापरयुग के महाराजा युधिष्ठिर, कलियुग के राजा हर्षवर्धन, अफगानिस्तान के राजा दाहीर, मगध के सम्राट चंद्रगुप्त, महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी महाराज आदि का राज्य कभी भी ‘सेक्यूलर’ नहीं था, अपितु ‘हिन्दू राष्ट्र’ ही था । आज भी इन सभी राजाओं का उल्लेख गौरवपूर्ण ही होता है । इसके लिए बहुत पीछे जाने की आवश्यकता नहीं है, अपितु वर्ष 1947 में भी 566 संस्थान हिन्दू राज्य थे । अतः हिन्दू राष्ट्र का किया जा रहा विरोध लोगों के उद्धार एवं सुव्यवस्था का विरोध है, यह समझकर हिन्दू राष्ट्र के लिए संगठित होना पडेगा ।

हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता :

आज हम भारत की स्वतंत्रता का अमृतमहोत्सव मना रहे हैं; परंतु इन 75 वर्षाें में ‘स्व’तंत्र का अर्थात स्वयं के भारतीय तंत्र का कभी-कभी ही अनुभव किया । वेशभूषा, कानून, खाद्य संस्कृति, आचार, शिक्षा, न्याय-व्यवस्था, प्रशासन-व्यवस्था आदि विभिन्न क्षेत्रों में, किंतु भारतीयों के व्यक्तिगत, सामाजिक एवं राष्ट्रीय जीवन पर आज भी पाश्चात्य विकृति का बडा प्रभाव है । भले ही लोकतंत्र का वर्णन ‘लोगों के लिए चलाया जानेवाला राज्य’ किया जाता हो; परंतु तब भी नित्य जीवन में सर्वसामान्य नागरिकों के जीवन में निराशा का ही अनुभव होता है । ये सभी ‘सेक्युलर’ व्यवस्था के दुष्परिणाम हैं । उसके कारण ही हिन्दुओं के साथ अन्याय करनेवाली, अल्पसंख्यकों को विशेष छूट देनेवाली, साथ ही बहुसंख्यकों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचानेवाली ‘सेक्युलर’ व्यवस्था के स्थान पर सर्वसम्मति से धर्माधिष्ठित हिन्दू राष्ट्र की मांग करनी होगी । वर्ष 1976 में तत्कालीन कांग्रेस की सरकार ने देश में आपातकाल लगाकर संविधान में संशोधन कर संविधान में ‘सेक्युलर’ शब्द घुसा दिया । अब पुनः एक बार संविधान में संशोधन कर भारत को ‘हिन्दू राष्ट्र’ घोषित किया जाए, देशप्रेमी भारतीयों की यही जनभावना है ।

हिन्दुत्व पर हो रहे आघात:

भारत में 28 राज्य तथा 8 केंद्रशासित प्रदेश हैं; परंतु उनमें से 6 राज्यों एवं 3 केंद्रशासित प्रदेशों में हिन्दू अल्पसंख्यक हो गए हैं । राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या को विचार में लिया जाए, तो आज के समय में 25 प्रतिशत राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में हिन्दुओं की जनसंख्या न्यून हुई है । वीर सावरकर ने बल देकर कहा कि हिन्दू धर्म ही राष्ट्रीयता है । उसके अनुसार किसी प्रदेश से हिन्दुओं का अल्पसंख्यक होने का अर्थ उस प्रदेश में भारतीयता की भावना क्षीण होने जैसा है । वर्ष 1990 में जिहादी आतंकवाद के कारण लाखों कश्मीरी हिन्दुओं का नरसंहार हुआ । आज भले ही अनुच्छेद 370 रद्द हुआ हो, किन्तु अभी भी वहां विस्थापित हिन्दुओं का पुनर्वास नहीं हुआ है । इसके विपरीत चुन-चुनकर वहां हिन्दुओं की हत्या की जा रही है । हिन्दू राष्ट्र का ‘टारगेट’ साध्य किए बिना हिन्दुओं का हो रहा ‘टारगेट किलिंग’ नहीं रुकेगा, यही सत्य है । भारत की स्वतंत्रता के शतक महोत्सव वर्ष तक अर्थात 2047 तक भारत को ‘इस्लामिस्तान’ बनाने की धर्मांधों की ‘ब्लू प्रिंट’ सामने आई थी । उससे पूर्व ही ‘गजवा-ए-हिन्द’ के सपने को कब्रिस्तान में दफनाकर हिन्दुत्व अर्थात भारत की रक्षा करने के लिए हमें तैयार होना चाहिए ।

आज के समय में वक्फ कानून के माध्यम से हिन्दुओं की संपत्ति को हडपा जा रहा है । इसमें केवल हिन्दुओं की नहीं, अपितु सरकारी भूमि भी वक्फ की भूमि के रूप में घोषित किए जाने की घटनाएं भी सामने आई हैं । कट्टरतावादी लोग हिन्दुओं की परिश्रम से अर्जित की गई संपत्ति को किसी भी क्षण वक्फ की संपत्ति घोषित कर सकते हैं तथा उसे किसी भी न्यायालय में चुनौती नहीं दी जा सकती । यह हिन्दुओं को नामशेष करने का ही षड्यंत्र है । आज के समय में हिन्दवी स्वराज के साक्षी अनेक गढ-किले इस्लामी अतिक्रमण से घिर गए हैं । इन गढ-किलों पर रातों-रात दरगाह एवं मजारें खडी की जा रही हैं । ‘वक्फ’ जैसे काले कानूनों को नष्ट करने के लिए, साथ ही हिन्दुओं के अधिकारों एवं मानबिंदुओं की रक्षा के लिए हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता है ।

हिन्दुओं को लक्ष्य बनाने के लिए आज विभिन्न प्रकार के ‘टूलकिट’ का उपयोग किया जा रहा है । कभी हिन्दुओं के साथ धोखाधडी तथा लालच देकर उनका धर्मांतरण किया जाता है, तो कभी कला की स्वतंत्रता के नाम पर फिल्मों, वेबसीरिज आदि माध्यमों से हिन्दुओं के देवताओं एवं आस्था के केंद्रों का उपहास उडाया जाता है तथा कभी भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए समानांतर ‘हलाल अर्थव्यवस्था’ खडी कर हिन्दुओं को हलाल प्रमाणित खाद्य पदार्थ खरीदने पर बाध्य किया जाता है । ‘रामचरितमानस’ जैसे पवित्र ग्रंथ को खुलेआम जलाया जाता है, तो कभी मंदिरों में देवताओं की मूर्तियों तथा वहां की प्रथा-परंपराओं को लक्ष्य बनाया जाता है । हिन्दू युवतियों एवं महिलाओं को प्रेम के झूठे जाल में फंसाकर उनका संपूर्ण उपभोग कर ‘लव जिहाद’ किया जाता है । ‘मेरा अब्दुल अलग है’, इस भ्रम में जीनेवाली हिन्दू लडकियों को बुर्का पहनने, गोमांस भक्षण करने, साथ ही ‘इस्लाम कबूल’ करने के लिए कहा जाता है, अन्यथा उनके शरीर के 35 टुकडे किए जाते हैं । यह ‘सेक्युलर’ भारत हिन्दुओं की श्रद्धाओं की रक्षा करने में संपूर्णतया विफल रहा है, इन घटनाओं से यही दिखाई देता है । हिन्दू युवतियों की शीलरक्षा के लिए, हिन्दू परंपराओं की रक्षा के लिए, साथ ही धर्मग्रंथों की प्रतिष्ठा अक्षुण्ण रखने के लिए आज हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता है ।

केवल आर्थिक विकास अधूरा है

जनता सुखी होने तथा समृद्ध राष्ट्र के लिए केवल आर्थिक विकास पर्याप्त नहीं है, अपितु मनुष्य जीवन को व्यापनेवाले सभी अंगों का विकसित होना आवश्यक होता है । धर्म जीवन के सर्वांग को व्यापता है; इसलिए राष्ट्र का धर्मनिरपेक्ष नहीं, अपितु धर्माधिष्ठित होना ही आवश्यक है । अतः हिन्दू राष्ट्र धर्माधिष्ठित ही होगा ! त्यागी एवं राष्ट्रहित का विचार करनेवाला धर्माचरणी समाज, कर्तव्यनिष्ठ सुरक्षातंत्र, सत्यान्वेषी न्यायतंत्र एवं कार्यक्षम प्रशासन इस ‘हिन्दू राष्ट्र’ की विशेषताएं होंगी ।

हमारी वैदिक संस्कृति में कहा गया है कि राष्ट्र का सुख प्रजा के धर्माचरण का आनुषंगिक फल होता है । उस दृष्टि से आज के समय में चल रहे हिन्दू राष्ट्र से संबंधित सभी आंदोलनों को एक ठोस दिशा मिले, हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए विभिन्न स्तरों पर कार्यरत हिन्दुत्वनिष्ठों का संगठन हो, उनके अनुभवों का आदान-प्रदान हो तथा इसकी वैचारिक दिशा सुस्पष्ट हो; इस उद्देश्य से हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से गोवा, फोंडा के श्रीरामनाथ देवस्थान में 16 से 22 जून 2023 की अवधि में एकादश ‘अखिल भारतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ अर्थात ‘वैश्विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव’ का आयोजन किया गया है । प्रतिवर्ष की भांति देश-विदेशों के हिन्दुत्वनिष्ठ नेता एवं कार्यकर्ता इस अधिवेशन में उपस्थित रहनेवाले हैं । इस अधिवेशन के माध्यम से हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के प्रयासों को बल मिले तथा हमारा भारत देश एक तेजस्वी हिन्दू राष्ट्र के रूप में विश्व पटल पर पुनः स्थानापन्न हो; यह ईश्वर के चरणों में प्रार्थना !

– रमेश शिंदे, हिन्दू जनजागृति समिति


– ” मोक्षभूमि ” डेस्क को फोन कर आप निशुल्क ज्योतिष,वास्तु और तीज – त्यौहार और व्रत या अन्य समस्या का समाधान पूछ सकते हैं।



नवीनतम जानकारी

जून में सिर्फ 5 दिन है विवाह के शुभ मुहूर्त, देवशयनी एकादशी से पहले के तारीखें

Gupt Navratri 2023: कब से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्र, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Weekly Vrat and Festivals list : जानिए जून के पहले हफ्ते में पड़ने वाले व्रत और त्योहारों के बारे में

Weekly Lucky and Unlucky Zodiacs: सिंह, वृश्चिक और धनु राशि वालों की इस हफ्ते चमकेगी किस्मत

पूजा- पाठ : सूर्य देव की पूजा करने से मिलते हैं ये चार बड़े लाभ

Vastu Tips: किचन में इस्तेमाल होने वाला चकला- बेलन किस दिन खरीदें, जानें वास्तु से जुड़ी कुछ बातें

जानिए क्या अंतर होता है पूजा और आरती के बीच में

Monthly Health Horoscope June 2023: जून के महीने में ये राशियां रहेंगी फिट और एनर्जेटिक, मिलेगी रोगों से मुक्त

ज्ञानवापी मामला : जानिए पुरे मामले में अब तक क्या क्या हुआ ?

Mahabharat Katha: किस श्राप के कारण अर्जुन बन गए थे किन्नर?

निर्जला एकादशी : जानिए जब युधिष्ठिर ने भगवान श्रीकृष्ण से पूछा था एकादशी व्रत की जानकारी, फिर ..

जानिए किन कारणों से एकादशी के दिन नहीं खाते चावल

Nirjala Ekadashi : बिना अन्न-जल के होने वाला निर्जला एकादशी व्रत 31 मई को, इन 3 बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान

Nirjala Ekadashi : कब है निर्जला एकादशी? जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि

पौराणिक कथा : क्या आप जानते हैं पौराणिक कथाओं के अनुसार गंगा नदी के उद्गम की कहानी

Weekly Vrat and Festivals List (May): निर्जला एकादशी, वट पूर्णिमा के अलावा इस हफ्ते पड़ेगे ये बड़े त्योहार

Naked Bath: कभी भी न करें बिना कपड़े के स्नान, क्योंकि इनकी नाराजगी कर सकता है आपका नुकसान

Planet : आपकी परेशानियों के पीछे शनि और राहु की युति तो नहीं

Guru-Pushya Yog Today : गुरु-पुष्य के साथ वृद्धि योग आज, धन लाभ देने वाला अचूक दिन

घर में गंगाजल रखना है शुभ फिर क्यों गंगा मूर्ति रखने की है मनाही

जानिए जब आपके घर में दिखें ये संकेत तो आपके घर हो सकता है पितृ दोष

दैनिक पंचांग / राशिफल और जन्मदिन फल

Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, 4 जून 2023, रविवार

Aaj Ka Rashifal 4th June: मीन राशि वाले आज वाहन का प्रयोग करें संभलकर, शेष राशियों वालों का कैसा होगा दिन का हाल

Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, 3 जून 2023, शनिवार

Aaj Ka Rashifal 3rd June: मीन राशि वालों को मिलेगी आज अच्छी खबर, कैसा रहेगा आपका दिन?

ग्रह चाल और आप

ज्येष्ठ माह : इस मास के महत्व के साथ जानिए व्रत और त्योहारों की सूची

k1चांडाल योग : 6 अनहोनी का जन्म देगा मेष में सूर्य, गुरु और राहु की युति, जानिए इसका आप पर प्रभाव



वास्तु शास्त्र ..

जानिए गाय, कुत्ता, कौवा, चींटी और पक्षी को खिलाने और पानी पिलाने से क्या है किस्मत का कनेक्शन

घर में सुख-शांति के लिए आजमाए वास्तु के ये कारगर उपाय

Vastu Tips: वास्तु पुरुष के मुख से निकलता रहता है तथास्तु, घर में कभी न बोलें बुरे वचन


पवित्र देव स्थान

देव स्थान : बिना भगवान रथ पर बनें इस मंदिर के 56 स्तंभों से निकलता है संगीत..

एक मंदिर जहां नरसिंह देवता के पतले हो रहे हाथ, आखिर क्या है रहस्य, जानिए

जानिए आखिर कहां कहां है माता सीता का मंदिर, क्यों है ख़ास


धार्मिक मान्यतायें

Svapn vichar : सपने में खुद को आम खाते हुए देखने का क्या है मतलब? आम के सपने भी होते हैं ख़ास

Death in Dream: मौत के सपने आना और उसके प्रतीकात्मक अर्थ के गहरे रहस्यों के बारे में जानें

Mangal Gochar : मंगल के राशि परिवर्तन से इन जातकों का हो सकता है अमंगल, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

पूजा-पाठ के दौरान पत्नी को पति के किस तरफ बैठना चाहिए, आखिर क्या है वजह

जानिए आखिर प्रसाद लेने के बाद सिर पर हाथ क्यों घुमाते हैं ?


पौराणिक कथाएं

कुत्ता और मूषक को देवी-देवताओं ने अपनी सवारी चुना, मगर क्यों बिल्ली को किया नजरअंदाज

क्या आप जानते हैं शंख से शिवजी ने किया था विषपान! आज भी है मंदार पर्वत पर मौजूद

Shani dev : आखिर क्यों शनि की सवारी है कौआ, क्या है इसका धार्मिक महत्व ?

Narad Jayanti: पढ़िए नारद मुनि के पत्रकार बनने की पौराणिक कथा, नारद मुनी थे पूर्व जन्म में….

Shri Ram Brother In Law: पौराणिक कथा में जानें कौन थे श्री राम के जीजा जी

” कर्पूर गौरम करुणावतारम ” मंत्र से मिलते हैं अनगिनत फायदे, जानें इसका मतलब और महत्व

क्या चीर हरण के समय द्रौपदी रजस्वला थी ? जानिये ‘बोल्ड’ द्रौपदी से जुडी पूरी बातें

जानिये किसका अवतार थीं लक्ष्मण की पत्नी उर्मिला

जब कर्ण ने श्री कृष्ण से पूछा मेरा दोष क्या था.? पढ़िए श्री कृष्ण का जवाब…

कौन हैं सुदर्शन चक्र ? जानें कैसे बने श्री कृष्ण का अस्त्र

महाभारत काल के वो पांच गांव, जिसकी वजह बना महाभारत युद्ध

जानिए पांडवो के स्वर्ग जाने की कथा, किन वजहों से पांचो पांडव बारी बारी नीचे गिरकर मृत्यु को प्राप्त हुए

राक्षसी होलिका, कैसे बनी एक पूजनीय देवी, जानें रोचक पौराणिक कथा

Mahabharat katha : आखिर क्यों गंगा ने मार दिया था अपने 7 बेटों को

पौराणिक कथा में पढ़िए कौन है खाटू श्याम जी, क्या है उनकी कहानी और 11 अनजाने रहस्य

कौन थीं शबरी ? जानिए इनके माता पिता और गुरु को

क्या आप जानते हैं सारे ज्योतिर्लिंग जमीन तल से नीचे क्यों स्थित हैं, कितने प्रकार के होते हैं शिव लिंग

महाभारत का युद्ध : आखिर 18 नंबर से क्या था कनेक्शन, क्यों चला था 18 दिन युद्ध ?

पौराणिक कथा : जानिए आखिर कैसे हुई थी श्री राधा रानी की मृत्यु ?

आखिर क्यों अपने ही बेटे के हाथों मारे गए थे अर्जुन

पत्थर रूप में ही क्यों शिंगणापुर में प्रकट हुए शनि पढ़िए पुरी कहानी




अवश्य पढ़िए..

Bada Mangal : क्या है बड़ा मंगल का महत्त्व, ज्येष्ठ माह में कब है बुढ़वा मंगल की तिथियां, कृपा पाने के लिए करें ये उपाय

Chewing Nails Signs: कहीं आप में भी नाखून चबाने की तो नहीं है आदत, जानिए दरिद्रता संग और क्या है नुकसान ल्य

Wearing Tree Roots: ग्रहओं को शांत ही नहीं बीमारियों से मुक्त करते है इन पेड़ों की जड़

आखिर क्यों भंडारे में नहीं करना चाहिए भोजन, जानें असल कारण

अनोखा भंडारा : रात के अंधियारे में जलती चिताओं के बीच लोग ग्रहण करते हैं भंडारा, जानिए परंपरा

भंडारा : जानें कैसे हुई शुरुआत भंडारे की, क्या है इसे जुड़ी कथा

क्यों बद्रीनाथ में नहीं बजाया जाता शंख, जानें इसके पीछे का बड़ा रहस्य

क्या होता है पंचक, पंचक क्यों नहीं करते हैं ये पांच कार्य

जानिए हर दिन कौन कौन से पड़ते हैं काल, क्या हैं उनके नाम

शनिवार को शनि की साढ़ेसाती और ढैया के करिये ये उपाय

क्या आप भी किसी की हथेली पर बिना सोचे समझे रखते हैं कुछ भी सामान.. हो सकता हैं नुकसान

इन पांच लोगों से डरते हैं शनि देव, जानें कौन हैं ये

नई दुल्हन को काले कपड़े पहनने की क्यों होती है मनाही, जानें सही वजह

परेशानियों से बचने के लिए 5 वस्तुएं को सदा रखे तुलसी से दूर

ज्योतिष के अनुसार माथे पर चंदन का तिलक लगाने के फायदे

किनको और क्यों रखना चाहिए शिखा या चोटी, मिलता हैं ये लाभ…

भगवान विष्णु, राम और कृष्ण की तरह क्यों नहीं लगता महादेव के आगे ‘श्री’

शनि देव को शांत करने के पाँच प्रयोग, पढ़िए ब्रह्म पुराण’ में क्या कहते है शनिदेव


प्रयोग / उपाय / टोटका ..

उपाय : खुशहाली के लिए महिलाएं सिंदूर से करें ये अचूक उपाय

यदि हैं आज कोर्ट कचहरी के चक्कर से परेशान, राहत के लिए आजमाये ये उपाय
J
छिड़कें दो चुटकी नमक, मिलेगा जोरदार तरक्की आपको अपने करियर में

Hari Elaichi Ke Upay: नाकामयाबी को दूर कर सकते हैं हरी इलायची के ये उपाय


उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अन्य लेख पढ़ने के लिए साथ ही अपनी सुझाव संग पसंद – नापसंद जरूर बताएं। साथ ही जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट ” मोक्ष भूमि – काशी “ के साथ। हमारी टीम को आपके प्रतिक्रिया का इन्तजार है। 9889881111


डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता को जाँच लें । सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/ प्रवचनों /धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। जानकारी पूरी सावधानी से दी जाती हैं फिर भी आप पुरोहित से स्पस्ट कर लें।


Author: Admin Editor MBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!